यूपी के हाथरस में धार्मिक आयोजन में भगदड़ मचने से बच्चों समेत 80 से ज्यादा की मौत, राष्ट्रपति समेत कई नेताओं ने जताया दुख

यूपी के हाथरस में धार्मिक आयोजन में भगदड़ मचने से 80 से ज्यादा की मौत

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को एक धार्मिक सभा में भगदड़ मचने से 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई। मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। मृतकों को हाथरस और पड़ोसी एटा जिले के अस्पतालों में ले जाया गया। जबकि हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष ने अपने जिले में लगभग 60 लोगों की मौत की पुष्टि क। एटा के अधिकारियों ने कहा कि वहां के अस्पतालों से 27 अन्य लोगों की मौत की सूचना मिली है।

घटना के तुरंत बाद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि यह भगदड़ एक धार्मिक कार्यक्रम में हुई थी, जो हाथरस जिले के एक गांव में चल रहा था। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि भगदड़ संभवत: भीड़भाड़ के कारण हुई। हाथरस में भगवान शिव का धार्मिक आयोजन जैसे ही खत्म हुआ, भगदड़ मच गई, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई। सत्संग का आयोजन मानव मंगल मिलन सद्भावना समागम समिति की ओर से किया गया था। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

लोगों को कुचल दिया गया: प्रत्यक्षदर्शी

उस भयानक घटना को याद करते हुए एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “हम सत्संग के लिए आए थे। यह एक बड़ी भीड़ थी। सत्संग समाप्त होने के बाद, हम जाने लगे। निकास मार्ग संकीर्ण था। जैसे ही हमने मैदान की ओर बाहर निकलने की कोशिश की, अचानक हंगामा हो गया। हमें नहीं पता था कि क्या करना है। कई लोग मर गए।”

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा- सत्संग खत्म होने के बाद सभी लोग बाहर आ गए। बाहर सड़क ऊंचाई पर बनी थी और नीचे नाली थी। एक के बाद एक लोग इसमें गिरने लगे। कुछ लोग कुचले गए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि यह घटना हृदय विदारक है। उन्होंने ट्वीट किया- उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर हृदय विदारक है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *