PM मोदी क्वाड मीटिंग के लिए 21-23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे, संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए 21-23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे। प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड मीटिंग में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन करेंगे।

क्वाड सुरक्षा वार्ता में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। क्वाड शिखर सम्मेलन में नेता पिछले एक साल में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए आने वाले वर्ष के लिए एजेंडा निर्धारित करेंगे।

अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे, जिसमें कई विश्व नेता भाग लेंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

22 सितंबर को भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

न्यूयॉर्क में रहते हुए प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को भारतीय समुदाय की एक सभा को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *