‘1000 गुणा ज्यादा पॉलिटिक्स’, भारतीय टीम के कोच बनने के सवाल पर जस्टिन लैंगर ने फोड़ा केएल राहुल का ‘ट्रुथ बम’

भारतीय टीम के कोच बनने के सवाल पर बोले जस्टिन लैंगर

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज जस्टिन लैंगर उन नामों में से एक हैं, जिन्हें भारतीय टीम का अगला मुख्य कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था। बीसीसीआई राहुल द्रविड़ की जगह कोच के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है क्योंकि उनका अनुबंध आगामी टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा।

हालांकि, लैंगर इस दौड़ से बाहर हो गए क्योंकि उन्होंने कहा कि इस प्रकार की जिम्मेदारियां ‘थकाऊ’ हो सकती हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 के दौरान लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ कप्तान केएल राहुल के साथ हुई बातचीत का भी उल्लेख किया। लैंगर ने खुलासा किया कि राहुल ने उन्हें बताया था कि भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच को जिस ‘राजनीति और दबाव’ का सामना करना पड़ता है, वह किसी भी आईपीएल कोच की तुलना में लगभग ‘एक हजार गुना’ ज्यादा है।

लैंगर ने बीबीसी स्टंप्ड पर अपनी बातचीत के दौरान कहा, “मुझे पता है कि यह एक सर्वव्यापी भूमिका है और ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ चार साल तक इसे करने के बाद यह थका देने वाला है। मैं केएल राहुल से बात कर रहा था और उन्होंने कहा, ‘आप जानते हैं, अगर आपको लगता है कि आईपीएल टीम में दबाव और राजनीति है, तो इसे भारतीय टीम के कोच बनने पर एक हजार से गुणा करें। मुझे लगता है कि यह एक अच्छी सलाह थी।”

इससे पहले लैंगर के पूर्व साथी रिकी पोंटिंग ने भी कुछ हद तक खुद को इस काम से अलग कर लिया था। पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू में कहा, “मैंने इसके बारे में बहुत सारी रिपोर्टें देखी हैं। आम तौर पर ये चीजें सोशल मीडिया पर आपके बारे में जानने से पहले ही सामने आ जाती हैं, लेकिन आईपीएल के दौरान कुछ छोटी-मोटी आमने-सामने की बातचीत हुई थी, सिर्फ मेरी रुचि जानने के लिए कि क्या मैं ऐसा करूंगा।”

पोटिंग ने कहा, “मैं एक घरेलू टीम का वरिष्ठ कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं। हर कोई जानता है कि यदि आप भारतीय टीम के साथ काम करते हैं तो आप किसी आईपीएल टीम में शामिल नहीं किया जा सकता, इसलिए इसे भी इससे बाहर कर दिया जाएगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *